Logo
election banner
Bitter Gourd Juice Benefits: करेले का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन कई शारीरिक परेशानियों में राहत दिलाता है। इसमें कई पोषक तत्व पायें जाते है।

Bitter Gourd Juice Benefits: करेला एक ऐसी सब्जी हैं जो स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। करेले का जूस बेहद गुणकारी होता है। इसके सेवन से शरीर तंदुरूस्त तथा बीमारी रहित रहता है। अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो शरीर में चमत्कारी बदलाव देखे जा सकते हैं। 

करेले के कड़वेपन के कारण यह कई लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं होता है। यह जितना कड़वा होता हैं हमारी सेहत के लिए यह उतना ही लाभदायक भी है। करेले में मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट सेहत तथा सौंदर्य के लिए वरदान से कम नहीं हैं। आइए जानते हैं करेला जूस पीने के 5 बड़े लाभ। 

करेला जूस पीने के 5 बड़े फायदे

डायबिटीज- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो, करेला आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। इसके सेवन से शरीर में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है। अगर आपको भी डायबिटीज हैं, तो करेले का जूस या इसका पाउडर अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप करेले को छांव में सुखा लें और पीसकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को आप नियमित सुबह खाली पेट 1 चम्मच की मात्रा में उपयोग करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

स्किन के लिए-  कई लोगों को विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याएं होती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई सारे प्रोडक्ट का उपयोग करते है। ये प्रोडक्ट हमारी त्वचा के लिए ठीक नहीं होते हैं और इनसे साइड इफेक्ट का भी खतरा रहता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए करेले का जूस एकदम परफेक्ट है। यह जूस पूरी तरह से नैचुरल और स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। इसके लिए बस आप रोजाना एक ग्लास करेले के जूस में नींबू निचोड़कर खाली पेट पिएं। अगर चाहे तो आप इसको चेहरे पर भी लगा सकते हैं इससे मुहासे ठीक हो जाते है, लेकिन इसको पीने से अधिक लाभ मिलता है।

मोटापा- बाहरी तथा गलत खान-पान के कारण वजन बढ़ना बहुत आम बात हो गई है। कई लोग अपने से बढ़े वजन के कारण परेशान भी रहते है। इसके लिए वे विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज तथा बाजार की दवाइयों का भी उपयोग करते हैं, लेकिन इन सबके बाद भी मोटापा कम नहीं हो पाता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में करेले के जूस को शामिल कर सकते है। यह वजन कम करने में सहायक होता है। अगर आप इसका रोजाना नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा। 

एसिडिटी- करेले का जूस एसिडिटी की समस्या को दूर करने में अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मददगार होते है। अगर आपको भी पेट या एसिडिटी से संबंधित कोई परेशानी रहती हैं तो इसे आप अपनी डाइट में शामिल करें। 

अस्थमा- अस्थमा के मरीजों के लिए भी करेले का जूस बेहद फायदेमंद होता है। अस्थमा रोग में करेले की बिना मसाले की सब्जी खाने से फायदा मिलता हैं। 

[डिस्क्लेमर: यहां दी गई सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है। हरिभूमि इसकी पुष्टि नहीं करता है।]

5379487